ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले पहले नेता होंगे PM मोदी, जोर-शोर से तैयारियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में सोमवार को उनके लिए रात का खाना आयोजित करेंगे, जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने पीएम मोदी के आगमन के पहले संवाददाताओं से कहा कि व्हाइट हाउस को इसे विशेष यात्रा में बहुत रुचि है।

हम सचमुच शानदार स्वागत की तैयारी कर रहे हैं और तो और दोनों (नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप) साथ में व्हाइट हाउस में डिनर करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रशासन के तहत व्हाइट हाउस में यह एक विदेशी गणमान्य के लिए पहला डिनर होगा। इसलिए हम समझते हैं कि यह बहुत अहम है।

पीएम मोदी आज रात 3 दिन की यात्रा पर यूएस कैपिटोल पहुंचेंगे जिस दौरान वह व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ बैठक करेंगे। सोमवार की दोपहर से दोनों नेता विभिन्न बैठकों में साथ में वक्त बिताएंगे जिसमें दोनों के बीच सीधी बातचीत, शिष्टमंडल के स्तर की वार्ता, स्वागत शामिल है, जो डिनर के साथ खत्म होगा। अधिकारी ने कहा कि वह सीधी बातचीत से शुरुआत करेंगे। फिर वह दिपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे, जो करीब एक घंटे तक चलेगी। इसके बाद दोनों प्रेस में बयान जारी करेंगे। अधिकारी ने स्पष्ट किया कि यह संवाददाता सम्मेलन नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि प्रेस को बयान देने के बाद वह दोनों स्वागत समारोह में जाएंगे। इसके बाद डिनर होगा। इस तरह यह लंबी बातचीत होगी, दोनों नेताओं को एक दूसरे को जानने के लिए और उन अहम मुद्दों पर संवाद के लिए समय लगेगा जिनका सामना दोनों देश कर रहे हैं।

बैठकों के दौरान अमेरिकी पक्ष का प्रतिनिधित्व उप राष्ट्रपति माइक पेन्स, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैक्मास्टर, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, वाणिज्य मंत्री विल्बर रोज और वित्त मंत्री स्टीवेन न्यूशिन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!