सऊदी अरब में मक्का के काबा की पवित्र मस्जिद में आत्मघाती हमला, 11 घायल

मक्का में काबा की पवित्र मस्जिद पर आतंकवादी हमले की एक साजिश को नाकाम कर दिया गया है। सऊदी अरब के आंतरिक मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि सुरक्षाबलों ने मक्का मस्जिद पर आंतकवादी हमले की एक योजना को असफल कर दिया है। अल अरबिया टीवी और सऊदी सरकार के आधिकारिक टेलिविजन अल-इखबारिया ने यह जानकारी दी है।

सऊदी सरकार ने बताया कि 3 आतंकवादी संगठन मिलकर इस हमले की साजिश रच रहे थे। इनमें से 2 संगठन मक्का के ही हैं, जबकि तीसरा जेद्दा में सक्रिय संगठन है। आपको बता दें कि मक्का की ग्रैंड मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है और इस्लाम में सबसे पवित्र मानी जाने वाली जगह काबा के चारों ओर बनी है। शुक्रवार को रमजान का आखिरी जुमा था। ईद की नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में मुसलमान दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से मक्का आते हैं।

सऊदी सुरक्षाबलों ने मक्का के असिला जिले और अजयाद-अल-मसाफी नाम के इलाके में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की है। अजयाद के एक घर में एक आत्मघाती हमलावर छुपकर बैठा हुआ था और उसने आत्मसमर्पण से इनकार करते हुए पुलिस पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

इसके बाद उस आतंकी ने खुद को बम से उड़ा लिया। इस घटना में 6 आम नागरिक और सुरक्षाबल के 5 जवान घायल हुए हैं। इस मामले में एक महिला सहित 5 लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। इस ऑपरेशन के कई दृश्यों को बाद में लोगों ने सोशल मीडिया पर साझा किया है।

इनमें से कई तस्वीरें धमाके के बाद की हैं। इससे पहले शुक्रवार सुबह सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ के दौरान कथित आतंकवादी को गोली मार दी थी। इस संदिग्ध आतंकी के कई साथियों को मक्का के ही एक इलाके से गिरफ्तार भी किया गया है। अभी कुछ समय पहले ही खबर आई थी कि इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने सऊदी अरब को निशाना बनाने की धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!