बिहार

बिहार में अब मुर्दे भी नहीं हैं महफूज, पूर्णिया में कब्र से हो रहे हैं मुर्दे गायब

बिहार में इंसान की क्या बिसात, अब तो मुर्दे भी महफूज नहीं रह गए हैं. पूर्णिया के मुफस्सिल थाना के रजीगंज स्थित हिन्दुओं के कब्रिस्तान से कई लाशों की चोरी हो गई हैं. पिछले एक महीने में इस कब्रिस्तान से 10 से ज्यादा लाश गायब कर दी गई हैं.
राजीगंज श्मशान घाट में वैसे हिन्दू अपना शव दफनाते हैं, जिनके पास शव को जलाने के लिए पैसे नहीं होते हैं. लाशों की चोरी का खुलासा तब हुआ जब कल कुछ लोग शव को दफनाने के लिए कब्रिस्तान पहुंचे थे. रजीगंज के कुंदन चौधरी का कहना है कि उसने 22 मई को अपने मौसा बिलास चौधरी का शव हिन्दुओं के कब्रिस्तान में दफनाया था. कल शाम जब वे लोग दूसरा शव दफनाने पहुंचे तो देखा कि कब्रिस्तान से कई शव गायब हैं. एक शव का बाल छिलकर कब्रिस्तान में फेंका हुआ था. ग्रामीणों ने कहा कि पिछले तीन सालों में इस कब्रिस्तान से एक दर्जन से अधिक लाशों की चोरी हो गई है.
यहां के ग्रामीण मन्टू चौधरी और बद्री प्रसाद का कहना है कि अब मुर्दे भी सुरक्षित नहीं हैं. घरों में तो चोरी होती ही हैं लेकिन अब शमशान से शवों की भी चोरी हो रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि गरीबी के चलते लोग पैसे के अभाव में शव को जलाने के बजाय दफना देते हैं. लोगों ने कब्रिस्तान के तरह इन शमशान घाटों के घेराबंदी की भी मांग की है. बताया जाता है कि तांत्रिक क्रिया के लिये लोग मुर्दे की चोरी कर रहे हैं या लाशों की तस्करी कर उसे मेडिकल कॉलेज में भेजे जा रहे हैं.
सदर एसडीपीओ राजकुमार साह घटना की जांच के लिए रजीगंज कब्रिस्तान पहुंचे. उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया चार लाशों की चोरी की बात आ रही है और इसकी जांच की जा रही है. जल्द ही मामले का पर्दाफाश हो जाएगा.
बहरहाल, पूर्णिया में पहले भी शव गायब होने की घटनाएं हुई हैं. तीन साल पहले कसबा के हिन्दुओं के कब्रिस्तान से कई शव गायब हो गए थे. उससे पहले बेलौरी और सदर थाना क्षेत्रों के कब्रिस्तानों से शवों की चोरी हुई थी जिसका आज तक पता नहीं चल पाया है.
Source : news18.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!