बर्मिंघम की बारिश में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 124 रनों से कुछ इस तरह से धो डाला

जिस बात के कयास लगाए जा रहे थे आखिर वहीं हुआ। चैंपियंस ट्रॉफी के हाई वोल्टेज मुकाबले में टीम इंडिया पाकिस्तान पर पूरे मुकाबले के दौरान भारती पड़ी। पूरे मैंच में शायद ही ऐसा कोई छड़ आया हो जब पाकिस्तान टीम इंडिया का मुकाबला करता नजर आया हो। आखिर कार वो खड़ी आ ही गई जब टीम इंडिया ने 124 रनों के बड़े अंतर से पाकिस्तान को रौंदते हए शानदार जीत दर्ज की।

टीम इंडिया की दमदार बल्लेबाजी

इस बड़े मुकाबले में बारिश के चलते कई बार मुकाबले को रोकना पड़ा। टॉस जीत कर पहले फिल्डिंग करने का पाकिस्तान का फैसला बिल्कुल गलत साबित हुआ। भारत की तरफ से शिखर धवन, युवराज सिंह, विराट कोहली, और रोहित शर्मा सभी ने अर्धशतक जमाया। नतीज टीम इंडिया ने 48 ओवर में 3 विकेट खोकर 319 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तानी टीम 164 रन पर ही सिमट गई।

बारिश की वजह से दो बार बदला पाकिस्तान का लक्ष्य

भारत ने 48 ओवर में तीन विकेट पर 319 रन का विशाल स्कोर बनाया, लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान को पहले 48 ओवर में 324 रन बनाने का टारगेट दिया गया। पाकिस्तान की इनिंग के 4.5 ओवर के बाद बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। उसके बाद जब मैच शुरू हुआ तो उसका टारगेट 41 ओवर में 289 कर दिया गया। जवाब में पाकिस्तान की टीम 33.4 ओवर में 164 रन पर ढेर हो गई। उसके 9 विकेट गिरे, जबकि चोटिल वहाब रियाज बैटिंग करने नहीं आए।

चैम्पियंस ट्रॉफी में 2-2 हुआ रिकॉर्ड

टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान का रिकॉर्ड बराबर हो गया है। अब तक हुए चार मुकाबलों में दोनों टीमें अब दो-दो मैच जीत चुकी हैं। भारत ने 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी में डकवर्थ लुईस सिस्टम से 8 विकेट से पाकिस्तान को हराया था। वहीं, पाकिस्तान 2004 और 2009 की चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया को हरा चुकी है।

ये रहा पूरे मैच का हाल

टॉस जीतकर भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था। टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देते हुए रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना बेस्ट स्कोर बनाया। 91 रन की इनिंग में उन्होंने सात चौके और दो छक्के लगाए। शिखर ने भी 68 रन में छह चौके और एक छक्का लगाकर टीम को जबरदस्त ओपनिंग दी। इसके बाद विराट कोहली, युवराज और पंड्या ने तेजी से रन बनाए और टीम का स्कोर 319 तक पहुंचाया। हसन अली और शादाब खान को 1-1 विकेट मिला। सबसे खराब बॉलिंग वहाब रियाज ने की, जिन्होंने अपने 8.4 ओवर में 87 रन लुटा दिए। जवाब में, पाकिस्तानी बैट्समैन इंडियन बॉलर्स के सामने टिक नहीं सके और पूरी टीम 33.4 ओवर में 164 रन पर ही ढेर हो गई। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन (50 रन, 65 बॉल) ओपनर अज़हर अली ने बनाए।

मैच से पहले ही कई दिग्गज इस बार पर मुंहर लगा चुके थे कि टीम इंडिया पाकिस्तान पर भारी पड़ेगी और वहीं हुआ। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने जहां पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद के उस गुरूर को भी तोड़ दिया जिसमें उन्होंने टीम इंडिया को हराने की बात कही थी, साथ ही टीम ने बता दिया कि वो बोलने से ज्यादा करने में विश्वास रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!