शिवहर

शिवहर वासी आज भी कर रहें हैं इंतज़ार, कब शुरू होगा मुक्तिधाम

शिवहर: लाखो रूपये से निर्मित NH 104 के किनारे महनद पुल के पास स्थित मुक्ति धाम के उद्धाटन का इन्तजार शिवहर वासी आज भी कर रहें हैं . लेकिन विभाग के उदासिनता के कारण इसका अब तक उद्घाटन नही हो सका हैं और वर्तमान स्थिति ये है कि अब इसका केवल ढ़ाचा ही बच गया हैं मुक्तिधाम का आधा छत हवा मे उड़ गया है, आसपास बने कमड़े मे पशुओं का चारा रखा है कुल मिलाकर कह सकते है स्थिति बहुत बदहाल है लोग कहते है कि इसके मरमत मे अब उसका आधा खर्च जरूर लगेगा जितना खर्च इसके बनाने मे लगा था क्योकि वहाँ ढ़ाचा छोड़कर कुछ भी नही बचा हैं .

इधर संघर्षशील युवा अधिकार मंच से जुड़े आरटीआई कार्यकर्ता मुकुन्द प्रकाश मिश्र ने जब सूचना के अधिकार के तहत इससे संबंधित जानकारी कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल शिवहर से मांगा तो जवाब मे शिवहर जिला का शवदाह गृह (मुक्तिधाम) जो एन एच 104 के बगल मे अवस्थित हैं| इसका निर्माण राज्य योजना से कराया गया हैं . जिसकी लागत राशि 43.25 लाख हैं. वर्तमान मे यह कार्यरत नही हैं. संवेदक को कार्य पूर्ण कर चालू करने हेतु पत्राचार किया गया है. संभावना है कि बहुत जल्द संवेदक के द्वारा कार्य को पूर्ण कर चालू कर लिया जाएगा. उधर संघर्षशील युवा अधिकार मंच मे एक बयान जारी करके कहा है कि अगर यथा शीध्र इस मुक्तिधाम को चालू नही किया गया तो मंच आंदोलन तेज करेगा.

इधर कुछ लोग कहते है की जमीन संबंधी विवाद के कारण मुक्तिधाम निर्माण के बाबजूद भी आम लोगो के लिए सुलभ नही हो सका और 43 लाख रूपये पानी मे बह गयें. किन्तु जिला प्रशासन इसकी अनदेखी करता रहा विभाग संवेदनहीन बना रहा. बड़ा सवाल ये है की इसके निर्माण मे जो 43 लाख रूपया जो बर्बाद हुआ उसका जिम्मेदार कौन हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!