बिहार

बिहार में अमेरिकन कंपनी जेनरल इलेक्ट्रिक (जीई)द्वारा बनेगा रेल इंजन

अब बिहार के युवाओं को रोजगार की तलाश में कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब बिहार में अमेरिकन कंपनी एंसिलरी उद्योग पार्क बनाने जा रही है। कंपनी रेल इंजन भी बनाएगी। इसमें युवाओं को रोजगार मिलेगा।

बहुराष्ट्रीय अमेरिकन कंपनी जेनरल इलेक्ट्रिक (जीई) सारण के मढ़ौरा और मधेपुरा में रेल इंजन बनाने जा रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी केवल दो हजार करोड़ रुपए निवेश कर रेल इंजन बनाएगी।इतना ही नहीं उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए कंपनी रेल इंजन कारखाने के पास एंसिलरी उद्योग पार्क भी स्थापित करेगी। जीई एंसिलरी उद्योग पार्क में लगने वाली इकाइयों से बने उत्पाद खरीदने की गांरटी भी देगी।

इससे अंतरराष्ट्रीय मानक पर उत्पादन करने वाली इकाइयों के उत्पाद के निर्यात की संभावना भी बढ़ जाएगी। उद्योग विभाग रेल इंजन फैक्ट्री के साथ सहायक उद्योग पार्क लगाने के लिए कंपनी पर दबाव बनता रहा था।

आपको बता दें कि जीई विशेष रणनीति के स्थानीय उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एंसिलरी पार्क स्थापित करने जा रही है।उद्योग में उत्पादित छोटे उत्पाद जैसे नट-बोल्ट, रबर से बने उत्पाद, रेल इंजन के उपयोग में आने वाले छोटे उत्पाद एंसिलरी उद्योग बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!