गोपालगंज

गोपालगंज : दहेज़लोभियों ने एक बाइक के लिए रोका बारात, वधू पक्ष करता रहा इंतज़ार

एक तरफ जहाँ देश सहित बिहार सरकार द्वारा महिलाओ को आगे लाने की तमाम योजनाये चलायी जा रही है .वहीँ दुसरी तरफ दहेज़ के कारण कई महिलाओ की मांग भी नहीं भर पा रही है . यदि विवाह हो गया और उसके बाद भी कई ऐसे दहेज़ लोभी है जो दहेज़ की मांग पूरी नहीं होने पर महिलाओ की हत्या तक कर देते है . हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी “बेटी बचाओ ,बेटी पढाओ” का नारा दे रहे है और कई योजनाओं को अमल में भी लेकर आये है .पर जब एक गरीब बाप की बेटी पढ़ लिख कर भी दहेज़ के खातिर उसका विवाह नहीं कर पाता है तो किसी भी बाप के लिए वो बेटी बोझ बन जाती है . सिर्फ नारों से ही नहीं बल्कि समाज में बदलाव भी लाने की जरुरत पर जोर देना है .

दहेजलोभियो की ऐसे ही घटना गोपालगंज जिले के कटेया थाना के बातल चौराहा गांव में देखने को मिला जहां दहेज की मांग पूरी नहीं होने करने पर एक लडकी दुल्हन बनते बनते रह गयी .मामले के बारे में पता करने पर पता चला है की जंगी मांझी के पुत्री कुमारी रंजना का विवाह ग्राम –रजपटीया, जिला कुशीनगर (उ.प्र) निवासी गोपी प्रसाद के पुत्र राजू प्रसाद से दिनांक 11.05.2017 दिन –शुक्रवार को होनी तय थी. लेकिन शादी में मांगी गयी बाइक को नहीं देने पर बारात उनके घर नहीं पहुंचा . देर रात तक बारात नहीं आने से लड़की वालो ने उनको फ़ोन किया तो उन्होंने दो शब्द में यह कहकर फ़ोन काट दिया की तुमने बाइक नहीं दिया तो हम शादी नहीं करेंगे . इस बात को सुनते ही परिवार वालो में कोहराम मच गया और वह बाप कभी अपनी विवशता को कोस रहा था तो कभी अपनी बदहाली को. सारे ग्रामीण इस बात की सुचना मिलते ही धीरे धीरे अपने घर को चले गए .

लोगो के कहने पर जंगी मांझी ने 12.05.2017 को आवेदन देकर पुलिस में इस मामले की प्राथमिकी दर्ज कराई है .पुलिस मामले की गहन छानबीन कर रही है .जहाँ एक तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दहेज़ के खिलाफ शराबबंदी जैसे कठोर कानून लाने की बात कर रहे है वहीँ दहेज़ के लिए रोजाना कई लडकियों की शादी टूट जा रही है . इस मामले में प्रदेश को ही नहीं बल्कि पुरे देश एक स्वर में इसका विरोध करने की आवश्यकता है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!