बिहारब्रेकिंग न्यूज़

नए साल पर मिलेगा दीघा ब्रिज का तोहफा !

नए साल में 11 ट्रेनों का तोहफा मिलेगा। खासतौर से उत्तर बिहार के लोगों को। ये ट्रेनें दीघा ब्रिज से गुजरेंगी। पहले फेज में नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस, नाॅर्थ इस्ट एक्सप्रेस व सीमांचल एक्सप्रेस समेत 11 ट्रेनों के परिचालन की योजना है।
शुरुआत में पाटलिपुत्र जंक्शन या दानापुर से ट्रेनों को डीजल इंजन के सहारे चलाया जाएगा, क्योंकि अभी इस रूट पर बिजली का ओवरहेड वायर लगाने का काम पूरा नहीं हुआ है। हालांकि, पाटलिपुत्र जंक्शन से दीघा तक और ब्रिज पर भी ओवरहेड वायर लगाने के लिए टावर लगाने का काम जारी है।
राजधानी का रूट भी बदलेगा 
सीपीआरओ अरविंद कुमार रजक के अनुसार जैसे ही ब्रिज चालू होगा 11 ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। 5 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन होगा। राजधानी, सीमांचल और नाॅर्थ ईस्ट एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें पुराने रूट पटना-मोकामा के बदले पाटलिपुत्र होकर बरौनी व बछवारा के रास्ते गुजरेंगी। इसके अलावा पहले से सोनपुर तक चलने वाली 4 पैसेंजर ट्रेनों का पाटलिपुत्र जंक्शन तक एक्सटेंशन किया जाएगा, जबकि दो पेयर डेमू पैसेंजर नई ट्रेन का परिचालन भी होगा।
28 को हो सकता है ब्रिज का निरीक्षण 
16 से 18 दिसंबर तक दीघा ब्रिज से जुड़े दोनों साइड के एप्रोच रेल ट्रैक का सीआरएस निरीक्षण हो चुका है। संभव है 28 दिसंबर को दीघा से पहलेजा तक गंगा में ब्रिज का भी निरीक्षण होगा। इसके बाद सीआरएस ब्रिज को लेकर फाइनल रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को देंगे। माना जा रहा है कि कुछ औपचारिकताओं के बाद ब्रिज को शुरू करने की घोषणा जनवरी के पहले हफ्ते में हो सकती है।
बिंद टोली का मसला भी नहीं बनेगा बाधा
दीघा ब्रिज शुरू होने की राह में अभी सबसे बड़ी बाधा दीघा बिंद टोली में अधूरा गाइड बांध माना जा रहा है। हालांकि कोर्ट के हालिया फैसले और जिला प्रशासन की पहल से यह मामला भी सुलझने की राह पर है। वहीं पूर्व मध्य रेल के एक अधिकारी के अनुसार गाइड बांध के बचे हुए हिस्से का निर्माण पूरा होने से पहले भी सीआरएस ब्रिज से ट्रेनों के परिचालन को हरी झंडी दे सकते हैं। ऐसे में संभव है रेल बजट से पहले दीघा ब्रिज से ट्रेन परिचालन के रूप में बिहार के लोगों को नया साल का सौगात मिल सकता है।
साभार – Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!