गोपालगंज के चारों नगर निकायों में नामांकन की प्रक्रिया आज से होगी प्रारंभ  

आज से प्रारंभ होगी गोपालगंज जिले के चारों नगर निकायों में नामांकन की प्रक्रिया। जिले के चार नगर निकायों में नामांकन की तैयारियां पूरी कर ली गई है। बुधवार से चारों नगर निकायों के लिए नामांकन दाखिला का सिलसिला प्रारंभ होगा। नामांकन के दौरान प्रत्याशी तथा उनके समर्थकों की गतिविधियों पर प्रशासन की कड़ी नजर रहेगा। पूरे नामांकन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के निर्देश जारी किए गए हैं। एक तरफ प्रशासनिक स्तर पर शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराने की तैयारियां चल रही है तो दूसरी ओर प्रत्याशी भी नामांकन से लेकर चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं।

जिला पंचायत कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि आयोग ने गत 12 अप्रैल को नगर निकाय चुनाव की तिथि की घोषणा करते हुए प्रशासनिक स्तर पर चुनाव की तैयारियां पूर्ण कर लेने का निर्देश जारी किया था। इस निर्देश के बाद बुधवार यानि 19 अप्रैल को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी और इसी दिन से नामांकन दाखिला का कार्य भी प्रारंभ होगा। चुनाव की घोषणा होने के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर चुनाव की तैयारियां भी पूरी कर ली गई है। उधर बुधवार से नामांकन दाखिला का कार्य प्रारंभ होने को देखते हुए चुनाव मैदान में उतरने की तैयारियों में लगे प्रत्याशी भी नामांकन के लिए पंड़ितों से शुभ मुहूर्त दिखाने में लग गए हैं। साथ ही सभी वार्ड में जनसंपर्क अभियान भी तेज हो गया है।

कहां कितने मतदाता डाल सकेंगे वोट

 

 

 

 

 

कई वार्ड हो गए हैं आरक्षित

गोपालगंज : नए आरक्षण प्रस्ताव के अनुसार होने वाले इस चुनाव में पूर्व के कई समान्य वार्ड अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित हो गए हैं। जनसंख्या के आंकड़ों के अनुसार पूर्व में ही नए आरक्षण प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके तहत गोपालगंज नगर परिषद क्षेत्र के कुल 28 में आठ वार्ड अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित घोषित किए गए हैं।

कई प्रत्याशियों को ढूंढना होगा नया क्षेत्र

गोपालगंज : नए सिरे से आरक्षण का निर्णय लिए जाने के बाद कई वार्ड का आरक्षण बदल गया है। ऐसे में इन क्षेत्रों में पूर्व से निर्वाचित होते आ रहे कई प्रत्याशियों को नया वार्ड ढूंढना पड़ेगा। आरक्षण की घोषणा के बाद प्रत्याशियों की परेशानी बढ़ गई है।

 

क्या है चुनाव का कार्यक्रम

  • नामांकन की तिथि 19 से 27 अप्रैल
  • नामांकन पत्रों की संवीक्षा 28 व 29 अप्रैल
  • नाम वापसी की अंतिम तिथि 2 मई
  • चुनाव चिन्ह आवंटन 3 मई
  • मतदान की तिथि 21 मई
  • मतगणना की तिथि 23 मई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!