गोपालगंज

गोपालगंज शहर स्थित अम्बेडकर छात्रवास में मनाया गया 126वीं अम्बेडकर जयंती

गोपालगंज नगर थाना के समीप स्थित अम्बेडकर छात्रवास के प्रांगण में छात्रों ने भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयंती समारोह का आयोजन किया. समारोह के मुख्य अथिति के तौर पर गोपालगंज के न्याय दंडाधिकारी राम अवध राम मौजूद थे. उन्होंने समारोह की शुरुआत छात्रों के साथ मिल कर केक काटने से की.

समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए न्याय दंडाधिकारी राम अवध राम ने बाबा साहब के जीवन पर चर्चा करते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाली. उन्होंने कहाँ की जब हमारे देश भारत में छुआछुत, भेदभाव, उचनीच जैसे अनेक सामाजिक कुरीतियाँ अपने चरम अवस्था पर थी ऐसे में इन बुराईयों को दूर करने में भीमराव अम्बेडकर का अतुल्य योगदान माना जाता है जिसके कारण भीमराव अम्बेडकर को दलितों का मसीहा भी कहा जाता है भारत के सविंधान में प्रमुख योगदान देने वाले डॉ भीमराव अम्बेडकर को बाबासाहेब के नाम भी जाना जाता है पूरे जीवन संघर्ष का साथ देने वाले भीमराव अम्बेडकर का जीवन हम सभी के लिए अनुकरणीय है भीमराव अम्बेडकर का मानना था की हमारा जीवन वो नदी है जिसके लिए कोई भी बने बनाये रास्ते की जरूरत नही है यदि हम जिधर निकल जाए वही हमारा जीवन रूपी नदी अपना रास्ता बना लेंगी अर्थात जीवन में हम सब ठान ले तो निश्चित ही हम सभी अपने जीवन का लक्ष्य पा सकते है.

इस मौके पर जालंधर कुमार, राकेश लाल, विजय कुमार राम, विराट कुमार भारती, विकाश कुमार, लाल कुमार पासवान, राज किशोर राम समेत छात्रवास के सभी छात्र मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!