देश

1 मई से रोज तय होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत, इन शहरों से होगी शुरुआत

केन्द्र सरकार ने पैट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर नई नीति तैयार की है। सरकार की नई नीति के मुताबिक 1मई से देश के 5 शहरों में पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमत प्रतिदिन निर्धारित की जाएंगी। मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल की कीमत 15 दिन के अंतराल पर निर्धारित की जाती है।

बता दें कि सरकार की योजना है कि पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर की जाए। इसलिए केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि 1 मई से पुडुचेरी, वाइजैग, उदयपुर, जमशेदपुर और चंदीगढ़ में अब पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन सुबह निर्धारित की जाएगी।

इन सभी शहरों में यह योजना एक पायलेट प्रोजेक्ट के तहत लागू की जा जाएगी। इन शहरों में इसकी सफलता के बाद इस योजना को पूरे देश में प्रभावी करने का फैसला किया जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक देश में सरकारी तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार और क्रूड ऑयल मार्केट में उतार-चढ़ाव को आधार मानते हुए प्रति 15 दिन में पेट्रोल और डीजल की नई कीमत निर्धारित करती थीं।

200 पेट्रोल पंप पर होगी बिक्री

आपको बता दें कि भारत में सरकारी तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल रीटेल का 95 फीसदी कारोबार करती हैं। इन कंपनियों के देशभर में करीब 58,000 पेट्रोल पंप खुले हुए हैं। ये तीनों कंपनियां शुरुआती स्तर पर देश के पांच शहरों में 1 मई से पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेंगी। इन शहरों में इन तीन कंपनियों के करीब 200 पेट्रोल-डीजल पंप बताए जा रहे हैं। इन पेट्रोल पंपों पर अब हर रोज सुबह नई निर्धारित कीमत के आधार पर बिक्री होगी। पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इस प्रक्रिया को देशभर में लागू कर दिया जाएगा।

सिर्फ पांच कंपनियां चुनी गईं

इस योजना के लिए देशभर से तेल कंपनियों ने इन पांच शहरों का चुनाव किया है। ताकि हर रोज नई कीमत पर पेट्रोल-डीजल बेचने में आने वाली परेशानियों को समझा जा सके और बाद में उन परेशानियों को दूर कर पूरे देश में इस प्रोजेक्ट को लागू किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!