गोपालगंज जिले में रामनवमी का पर्व हर्षोल्लासपूर्वक एवम शांतिपूर्वक हुवा संपन्न

गोपालगंज में रामनवमी का पर्व हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। वासंतिक नवरात्र के उपरांत मंगलवार की रात में ग्रामीण क्षेत्र में श्रद्धालु महिलाओं ने अपने-अपने घरों में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर माथा टेक मन्नतें मांगी। इस दौरान महिलाओं ने दुर्गा के नौ रूपों के लिए नौ जोड़ी दाल भरी पुरियां व मिष्ठान के साथ वस्त्रों को अर्पित कर मइयां की पारंपरिक गीतों को गाकर अपने घरों में दुर्गा मां को बुलाने का आह्वान किया। उनकी गीतों से पूरा ग्रामीण व शहरी क्षेत्र भक्तिमय हो चुका था। महिलाओं ने कलश में जल भर कर पूजा सामग्रियों के साथ पूरी आस्था के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की। साथ ही पूजा की समाप्ति के बाद आरती की गई। इसके बाद श्रद्धालु महिलाओं ने माथा टेककर अपने परिवार में सुख, समृद्धि, ऐश्वर्य व खुशहाली के लिए मन्नतें मांगी। वहीं राम जन्मोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में भारी आस्था व उल्लास देखा गया। गांव से लेकर शहरों में झांकियां व शोभा यात्रा निकाली गई।

शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की रही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में रामनवमी पर्व पर अफवाह फैलाने व किसी भी प्रकार के अप्रिय वारदात पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन ने चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती किया था। पुलिस चिह्नित स्थलों पर स्कॉटिंग कर रही थी। साथ ही शहर के मौनिया चौक, घोष मोड़, जंगलिया मोड़ सहित विभिन्न मोहल्लों में पुलिस गश्त कर रही थी। वहीं अफवाह फैलाने वालों पर अंकुश लगाने के लिए पूरे जिले की नेटवर्किंग सेवा को बुधवार की सुबह 6 बजे से गुरुवार के 6 बजे सुबह तक के लिए बंद कर दिया गया था।

 

 

राम जानकी व लक्ष्मण की निकली मनमोहक झांकियां
राम जन्मोत्सव को लेकर श्री राम जानकी आयोजन समिति के द्वारा गाजे-बाजे के साथ राम जानकी व लक्ष्मण की झांकी निकाली गई। इस झांकी का आयोजन शिवाजी चौक से जादोपुर चौक तक किया गया। इसके बाद पुन: झांकी जादोपुर चौक से काली स्थान, बंजारी चौक, पोस्ट ऑफिस चौक, जंगलिया मोड़, अंबेडकर चौक, घोष मोड़, पुरानी चौक, मौनिया चौक, थाना चौक से ब्लॉक मोड़ होते हुए हजियापुर चौक से पुन: ब्लॉक चौक होते हुए हनुमान गढ़ी होकर शिवाजी चौक पहुंची। जहां झांकी के आयोजन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। इस दौरान बाजे-गाजे के साथ भव्य जुलूस का भी आयोजन किया गया। श्रद्धालु इस दौरान जय श्री राम के नारे लगाते हुए कूच कर रहे थे। आयोजन समिति के संयोजक विनय कुमार सिंह, पंकज सिंह राणा, पवन सिंह, गुंजन सिंह, अनिल मांझी, चन्द्रमोहन पांडेय सहित सैकड़ों की संख्या में श्रीराम आयोजन समिति के सदस्य शोभा यात्रा में शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!