गैजेट

वॉट्सएप और फेसबुक यूजर्स रात को डेढ़ घंटे देर से सोते और जागते है: शोध

क्या आपने गौड़ किया है कि आपके वॉट्सएप और फेसबुक के कारण सोने का समय बदल गया है। शायद आपने यह गौड़ नहीं किया लेकिन बेंगलुरु के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज द्वारा किये गए एक शोध में यह बातें निकलकर सामने आयी है।

इस शोध में बताया गया है कि ज्यादातर लोग वॉट्सएप और फेसबुक के कारण ज्यादातर लोग प्रत्येक दिन डेढ़ घंटे देर से सोते हैं। वहीं साल 2016 में सर्विस फॉर हेल्थ यूज ऑफ टेक्नॉलजी क्लिनिक द्वारा किए गए शोध से यह जानकारी सामने आयी है कि लोग इंटरनेट के यूज करने की वजह से डेढ़ घंटे देरी से उठते भी हैं।

शोध के अनुसार यह भी बात कही गई है कि अधिकांश लोग सोने से पहले और उठने के बाद अपने फोन और टैबलेट पर वॉट्सएप और फेसबुक को चेक करते हैं। जबकि इस बारे में डॉक्टरों की सलाह होती है कि सोने के दौरान मोबाइल को बंद रखना चाहिए। डॉक्टरों का कहना है कि नींद में किसी भी तरह की बाधा मानव शरीर के लिए अच्छी नहीं है और अगर यह बाधा जीवनशैली में हमेशा हो तो आप हृदय रोग और एंजायटी रोग के शिकार हो सकते हैं।

इस संबंध में 2015 में एक शोध प्रकाशित की गई थी जिसमें गुड़गांव के एक निजी अस्पताल का कहना था कि यहां हृदय रोग से पीड़ित 90 फीसदी युवा ऐसे है जो नींद कम लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!