दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, प्राइवेट अस्पतालों में अब करा सकेंगे फ्री में सर्जरी

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए खुशखबरी से कम नहीं है। अब आपको प्राइवेट हॉस्पिटल में मिलेगी फ्री सेवाएं मिलेंगी। जी हां, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने ‘हेल्थ फॉर ऑल’ (Health For All) कॉन्सेप्ट को आगे बढ़ाते हुए एक और बड़ा फैसला लिया है। नामी प्राइवेट अस्पतालों में दिल्ली वाले अब फ्री में सर्जरी (Surgeries) करवा पाएंगे। जिस तरह फ्री टेस्ट के लिए कोई इनकम लिमिट नहीं थी, उसी तरह अब से सर्जरी के लिए भी कोई इनकम लिमिट नहीं होगी।

सभी को मिलेगी ये सेवा

अगर किसी व्‍यक्ति को सर्जरी के लिए सरकारी अस्पताल में 1 महीने से ज्यादा की डेट मिलती है तो उसकी सर्जरी प्राइवेट अस्पताल में हो होगी और वो भी फ्री। ये सुविधा दिल्ली के हर नागरिक को मिलेगी फिर चाहे उसकी आय कितनी भी हो।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने हाल ही में ये घोषणा की है कि 30 सरकारी अस्पतालों के मरीजों को 41 प्राइवेट अस्पतालों में रेफर किया जा सकेगा।

हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को सर्जरी की 1 महीने से ज्यादा की डेट मिलती है तो वो प्राइवेट हॉस्पिटल्स में रेफर किया जाएगा जहां उसका इलाज एकदम फ्री होगा और इसका पूरा खर्चा दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी होगी।

हेल्थ मिनिस्टर के कहा, प्रोस्टेट और किडनी स्टोन नामक दो ऐसी सर्जरी हैं जो सरकारी अस्पतालों में नहीं हो पाती है, लेकिन सरकार इसकी सुविधा भी प्राइवेट अस्पताल में देगी। इलाज के दौरान प्री सर्जरी कंसल्टेशन से लेकर, सर्जरी, दवाएं, खाना अस्पताल में रहने और एक महीने के फॉलोअप का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी।

क्या है वजह?

अभी तक, सरकारी अस्पतालों से सर्जरी कराने के लिए 3 महीने से 2 साल तक का इंतजार करना पड़ता है। इसलिए दिल्ली की सरकार नें बड़े प्राइवेट अस्पतालों से टाइ-अप किया है ताकी मरीज को 1 महीने से ज्यादा तक का इंतजार ना करना पड़े।

इन डॉक्यूमेट्स की पड़ेगी जरूरत

मुफ्त में इलाज कराने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, या जन्म प्रमाण पत्र में से कोई भी एक आईडी होना जरूरी है।

आपको बता दें कि पिछले साल सरकार ने दिसंबर में 8 प्राइवेट लैब से टाइ-अप किया था ताकी गरीब मरीज मुफ्त में सीटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा आसानी से ले सकें। दो हफ्ते पहले ही इस स्कीम को बढ़ाते हुए उसमें 13 महंगे टेस्ट शामिल किए गए।

ये है कुछ बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल जिनमें मिलेगी फ्री सेवाएं

दिल्ली हार्ट एंड लंग्स इंस्टीट्यूट, डॉ. बी.एल. कपूर मेमोरियल हॉस्पिटल, धर्मशिला हॉ‍स्पिटल, इंडियन स्पाइनरी इंजरी इंस्टिट्यूट, मैक्स हॉस्पिटल, नेशनल हार्ट इंस्टिट्यूट, मेट्रो हॉस्पिटल, रॉकलैंड हॉस्पिटल आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!