मालगाड़ी से टकराई कालिंदी एक्सप्रेस, टला गया बड़ा रेल हादसा

यूपी के यूपी के फिरोजाबाद के पास टुंडला स्टेशन पर एक बड़ा रेल हादसा टल गया जब  कालिंदी एक्सप्रेस की टक्कर मालगाड़ी से हो गई। हादसा देर रात करीब 2बजे का का है। इसमें किसी के जख्मी होने की खबर नहीं है। मालगाड़ी से टकराने के बाद ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए कानपुर के पास ये तीसरा रेल हादसा है।

जानकारी के मुताबिक 14723 कानपुर-भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस के टुंडला स्टेशन पहुंचने के वक्त ये हादसा हुआ। ट्रेन की स्पीड धीमी होने की वजह से कोई यात्री हताहत नहीं हुआ। लेकिन रात में काफी देर तक रेल यात्रियों को कोई मदद नहीं मिली। इस हादसे की वजह से दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन कुछ वक्त के लिए ठप भी हो गई। हादसे के बाद कई ट्रेन का रूट बदला गया।

दरअसल दिल्ली जा रही कालिंदी एक्सप्रेस सवा दो बजे टुंडला स्टेशन को पार करने के बाद पश्चिमी आउटर पर पहुंची थी, उसी पटरी पर मालगाड़ी आ रही थी। स्पीड पकड़ रही कालिंदी का इंजन मालगाड़ी के एसएलआर कोच में जा घुसा। इससे जोर का विस्फोट सा हुआ। दोनों ट्रेन पटरी से उतर गईं। कालिंदी के चार कोच तो पूरी तरह पटरी से नीचे आ गए। धमाके के साथ सोते हुए पैसेंजर्स सीटों से नीचे जा गिरे। इससे कई यात्रियों के चोट आई हैं।

हादसे के आस-पास के खेतों में पानी लगा रहे किसान दौड़े और लोगों की मदद करने के लिए आगे आए। हादसे की जानकारी रेलवे सेंट्रल रूम को दी गई, जिसके बाद अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर स्थित का जायजा लिया।

गौरतलब है कि कानपुर के पास तीन महीने में तीन हादसे हो चुके हैं। पिछले साल 21 नवंबर को कानपुर के पास पुखरायां में इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन डिरेल हो गई थी। हादसे में 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। इसमें 131 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 175 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। इसके बाद 28 दिसंबर को रूरा रेलवे स्टेशन के पास सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस (12987) के 15 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे में 95 से ज्यादा पैसेंजर्स जख्मी हुए थे। इस हादसे ने एक बार फिर रेल प्रशासन के सुरक्षा के दावों की पोल खुल गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!