देश

केंद्र सरकार का नया एलान, आधार कार्ड नहीं तो नहीं मिलेगा राशन

अगर आप राशन कार्ड के जरिए सामान खरीदते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि अब आपको राशन कार्ड से सामान तभी मिलेगा जब आपके पास आधारकार्ड होगा। एलपीजी सिलेंडर की तरह अब राशन की दुकान से सब्सिडी वाला सामान खरीदने के लिए आधारकार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। इस दिशा में सरकार ने नोटीफिकेशन भी जारी कर दिया है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड है लेकिन आधार कार्ड नहीं है उन्हें सरकार की तरफ से 30 जून तक का वक्त दिया गया है। फूड एंड कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री ने इस मामले में जानकारी देते हुए कहा कि इस बडे कदम के उठाए जाने के बाद फूड सिक्युरिटी लॉ के अंतर्गत हर साल दी जाने वाली 1.4 लाख करोड़ की सब्सिडी में गड़बड़ियां और करप्शन पर लगाम लगेगा। जरूरतमंद लोगों के लिए सब्सिडी सीधे उनके खाते में पहुंचेगी।

सरकार ने अपने नोटीफिकेशन में कहा है कि जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं हैं, वे 30 जून तक अप्लाई कर सकते हैं, और आधार नंबर मिलने पर उसे राशन कार्ड से लिंक करा लें। नेशनल फूड सिक्युरिटी। नोटिफिकेशन के अनुसार सब्सिडी ले रहे लोगों को अब अपने आधार कार्ड की जानकारी राशन की दुकान पर देनी पड़ेगी और इसके बाद उनके खाते में डायरेक्ट सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी ये प्रक्रिया ठीक वैसे ही होगी जैसे अभी सब्सिडाइज्ड रसोई गैस सिलेंडर खरीदने पर होती है। आपको बता दें कि कुछ राज्यों में ये प्रक्रिया लागू भी हो चुकी है। राशन खरीदने पर फिलहाल चंडीगढ़, पुड्डुचेरी और दादर नगर हवेली में सब्सिडी सीधे लोगों के खाते में पहुंच रही है। मेघालय और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर यह नोटिफिकेशन देश के सभी राज्यों में 30 जून के बाद से लागू हो जाएगी।

सरकारी आंकड़े के मुताबिक देश में अभी 23 करोड़ राशन कार्ड होल्डर हैं और 72% यानी 16.62 करोड़ के आधार कार्ड लिंक हो चुके हैं। इतना तो साफ है कि सरकार द्वारा लिए गए इस बड़े फैसले के बाद राशन कार्ड की दुकानों पर बडे पैमाने पर होने वाली धांधली पर काफी हद तक रोक लग जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!