शिवहर

शिवहर में इस बार इंटर व मैट्रिक की परीक्षा में नकलचियों की खैर नही – डीएम

शिवहर: इससाल होने वाले इंटर व मैट्रीक की परीक्षा में जिला प्रशासन ने कदाचार मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने का फैसला लिया है. जिला शिक्षा विभाग और पूरा प्रशासनिक तंत्र परीक्षा को कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण बनाने में अभी से ही तैयारी में जुट गए है.इस साल होने वाली उक्त दोनों परीक्षाओं में पहली बार सभी परीक्षार्थियों, वीक्षकों व अभिभावकों की गतिविधियों की तीसरी आंख से भी निगरानी की जाएगी. इस दौरान डीएम राज कुमार ने बताया कि आगामी 14 फरवरी से इंटर की परीक्षा आरंभ होगी. इस बार पूरी सख्ती के साथ इंटरमीडिएट व मैट्रिक की परीक्षा ली जाएगी और हर सेन्टर पर महिला पर्यवेक्षिका प्रतिनियुक्त किया गया है जो महिला परीक्षार्थियों को जाँच के बाद ही परीक्षा में प्रवेश किया जाएगा.साथ ही सभी केन्द्रों के बाहर व अंदर कमरों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. जिससे को भी परींदा बच के नहीं जाएगा. डीएम ने परीक्षार्थियों को सलाह दिया है कि अभी भी परीक्षा का वक्त है लिहाजा पूरी मेहनत से तैयारी कर लें. अन्यथा इस बार परीक्षा में नकलचियों की दाल गलने वाली नहीं है.

एसपी प्रकाश नाथ मिश्र ने बताया कि हर सेन्टर पर 1/4 रेगुलर पुलिसकर्मी व एक आँफिसर भी रहेंगे साथ ही 4 मोबाइल टीम गतिविधि का जाँच करेंगे. उन्होंने कहा कि हमलोगों के पास स्पेशल उपकरण भी है. जिससे परीक्षार्थियों की जाँच की जाएगी ओर किसी भी परिस्थिति में परीक्षा को कदाचार नहीं होने देंगे. बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम के तहत कठोर सजा दी जाएगी.परीक्षा अवधि तक केन्द्र के चारदिवारी से 100 गज की दूरी तक कोई भी व्यक्ति व वाहन नजर नही आएगी और आया तो उस पर केश दर्ज किया जाएगा साथ ही जरूरत पड़े तो गिरफ्तार भी किया जाएगा.परीक्षा के कमरों के अंदर नियमानुसार जो पदाधिकारी जाना है. वे परीक्षार्थियों को जाँच भी करेंगे.

डीपीओ विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि इस बार शिवहर जिला में कुल 7 हजार एक सौ 23 परीक्षार्थी इंटर की परीक्षा में भाग लेंगे. जिसमें 4 हजार दो सौ 70 छात्र एवं 2 हजार आठ सौ 53 छात्राएं शामिल हैं. जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जिला में कुल 7 केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें
(1) कुशहर हाई स्कूल में वाईकेजेएम कॉलेज तरियानी कॉलेज का परीक्षा केंद्र बनाया गया है.यहां पर कुल 1293 छात्र परीक्षा देंगे.
(2) तरियानी के एमएस नरवारा हाई स्कूल परीक्षा केंद्र पर एसवाई हाई स्कूल नयागांव, श्री रामदेव हाई स्कूल अदौड़ी,श्री गुदर राज देव एसएस सोनौल सुलतान व एसआरएलआर हाई स्कूल लालगढ शिवहर के कुल 898 छात्र-छात्रा का परीक्षा केंद्र बनाया गया है.
(3) शिवहर के प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल परीक्षा केन्द्र पर आरआर कॉलेज एवं वाईकेजेएम कॉलेज तरियानी के कुल 796 छात्र-छात्रा परीक्षा में शामिल होंगे.
(4) श्री नवाब हाई स्कूल परीक्षा केंद्र पर वाईकेजेएम कॉलेज तरियानी,तरियानी फताहपुर स्कूल, श्रीराम जानकारी सूर्य देव उच्च विद्यालय तरियानी छपड़ा, आरएसजी हाई स्कूल नरवारा तरियानी के कुल 1079 छात्र-छात्रा परीक्षा में शामिल होंगे.
(5) तरियानी फताहपुर हाई स्कूल परीक्षा केन्द्र पर आरआर कॉलेज के कुल 1389 छात्र परीक्षा देंगे.
(6) प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल पिपराही परीक्षा केन्द्र पर रामदेव रामभजन मठ मसौली एवं श्री नवाब हाई स्कूल शिवहर के कुल 754 छात्र-छात्रा परीक्षा में शामिल होंगे.
(7) वें सेन्टर रामदेव रामभजन मठ मसौली परीक्षा केन्द्र पर कलावति जियालाल अम्बाकलाहाई स्कूल पिपराही, कुशहर हाई स्कूल,पिपराही प्रोजेक्ट बालिका हाई स्कूल, प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल शिवहर के कुल 914 छात्र-छात्रा परीक्षा में शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!