कानपुर रेल हादसे का मास्टर माइंड नेपाल से गिरफ्तार, NIA ने शुरू की पूछताछ

कानपुर में पिछले साल हुए रेल हादसे के मुख्य साजिशकर्ता शमशुल होदा को नेपाल की राजधानी काठमांडू से गिरफ्तार कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक ये आरोपी भारत में कई ट्रेन हादसों को अंजाम दे चुका है। सूत्रों के मुताबिक होदा पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम करता है। और उसने दुबई में बैठकर भारत की ट्रेनों को निशाना बनाने की खतरनाक साजिशें रची थीं।

आरोपी होदा को डीपोर्ट करने के लिए नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों ने दबाव डाला था जिसके बाद उसे काठमांडू लाया गया। भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल के काठमांडू में मौजूद थीं। होदा से दो दिनों तक पूछताछ की गई जिसके बाद उसे कलैया ले जाया गया, जहां उसके खिलाफ आगे की कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने होदा से पूछताछ की।

गौरतलब है कि  हो कि भारतीय जांच एजेंसी को कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे। कानपुर हादसे में लगभग 151 लोगों की मौत हो गई थी जबकि कई लोग घायल हो गए थे। कानपुर हादसा पिछले साल 28 दिसंबर को हुआ था। नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप बरामद किया गया था जिसमें कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है। नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को यह आडियो क्लिप सौंप दी है। इससे पहले भी बिहार ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!