विदेश

डोनाल्ड ट्रंप ‘पाकिस्तानियों’ की एंट्री पर भी लगा सकते हैं बैन

सात मुस्लिम देशों की एंट्री पर पहले से ही बैन लगाने के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप पाकिस्तानी नागरिकों की भी एंट्री पर भी प्रतिबंध लगा सकते हैं। व्हाइट हाउस के द्वारा इस बात के संकेत दिए हैं। व्हाइट हाऊस के वरिष्ठ अधिकारी ने यह संकेत दिया है कि आने वाले वक्त में पाकिस्तान को भी अमेरिका द्वारा बैन देशों की सूची में रखा जा सकता है।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने कुछ दिन पहले सात मुस्लिम देशों के नागरिकों का अमेरिका में आने पर प्रतिबंध लगा दिया था। डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बनते ही आतंकवाद पर कार्रवाई को लेकर अपना रुख साफ कर दिया था। इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन जैसे 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों की अमेरिका में एंट्री बैन कर दी गई हैं।

व्‍हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्‍टाफ रींस प्रीबस ने कहा कि जिन सात देशों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनकी जमीन पर आतंक को अंजाम दिया जा रहा है। ट्रंप के इस कदम के बाद से उनका अमेरिका में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में विरोध हो रहा है। वहीं साथ में यह भी खबर है कि ट्रंप पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्‍तान और सऊदी अरब को भी इस सूची में डाला जा सकता हैं।

ट्रंप ने प्रोटेक्शन ऑफ द नेशन फ्रॉम फॉरेन टेररिस्ट एंट्री इनटू द यूनाइटेड स्टेट्स नाम के एक ऑर्डर पर साइन कर के लिया हैं। इस ऑर्डर के अनुसार कई विदेशी मूल के आतंकी 9/11 के बाद से आतंकवाद फैलाने के आरोप में सजा पा चुके हैं। इनमें से कई विजिटर, स्टूडेंट, इम्प्लॉइमेंट वीजा या रिफ्यूजी बनकर अमेरिका में दाखिल हुए थे।

ट्रंप के इस फैसले का बचाव करने के लिए व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति वही कर रहे हैं जिसका उन्होंने अपने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था। इस ऑर्डर के बाद ट्रंप ने कहा कि हम आतंकियों को अमेरिका में नहीं देखना चाहते हैं और यह ऑर्डर इसमें मददगार साबित होगा। ट्रंप ने कहा कि हम एक नया कानून बनाने जा रहे हैं। इस ऑर्डर के मुताबिक इस्लामिक कट्टरपंथियों और आतंकवादियों को देश के बाहर खदेड़ दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!