गोपालगंज

गोपालगंज लक्षवार के बच्चों को टीकाकरण कर प्रतिरक्षित करने में स्वास्थ्य विभाग को मिली कामयाबी

गोपालगंज जिला के थावे प्रखंड के में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का निश्चय यात्रा लक्षवार में 31 जनवरी को होना निर्धारित है। गोपालगंज डीएम राहुल कुमार द्वारा गोपालगंज के सभी प्रखंडों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है, जिसका नाम मिशन भास्कर रखा गया है। मिशन भास्कर के अन्तर्गत 2 साल तक के बच्चों को पूर्ण टीकाकरण कर देना है। वैसे तो पूर्ण प्रतिरक्षित करने के लिए 16 वर्ष तक के बच्चे भी टीकाकरण करना है परंतु मुख्यतः 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों को प्रतिरक्षित करने का उद्देश्य है।
गोपालगंज डीएम राहुल कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आने को लेकर गोपालगंज जिले के थावे प्रखंड के लक्षवार पंचायत को पूर्ण टीकाकरण कर प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग को दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य को पुरा करने के लिए लक्षवार पंचायत में जिले के पदाधिकारी सहित सभी प्रखंडों के स्वास्थ्य पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक व स्वास्थ्यकर्मियों को लगा दिया है और लक्षवार पंचायत को पूर्ण प्रतिरक्षित भी कर दिया है।

आज लक्षवार पंचायत में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को घर घर की जांच करनी थी, जांच के दौरान आगंनबाडी सेविका को भी साथ रहना है।
पल्स पोलियो का टीकाकरण चलने की वजह से कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर सेविका व सहायिका के नहीं होने पर भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मी एक एक घर की जाँच की ताकी कोई बच्चा छूट न जाय। वही इसकी मोनेटरिंग स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारियों द्वारा भी की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!