बिहार के पंचायतों में निकलेगी 18 हजार वैकेंसी

बिहार सरकार पंचायती राज विभाग में बंपर बहाली करने जा रही है. इसके तहत करीब 18 हजार विभिन्न पदों पर बहाली की जायेगी जिनमे पंचायत सहायक, डाटा इंट्री ऑपरेटर(लेखापाल) और जूनियर इंजीनियर(जेई) शामिल हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचायतों को सशक्त बनाने की कोशिश में लगी सरकार ने ये योजना तैयार की है. इसके अंतर्गत हर पंचायत में एक पंचायत सहायक, एक डाटा इंट्री ऑपरेटर(लेखापाल) और हर 10 पंचायत पर एक जूनियर इंजीनियर(जेई) की भर्ती का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

इनके अलावे लगभग 3200 पदों पर पंचायत सचिवों की भर्ती करने की भी योजना पर काम चल रहा है. इसके लिए प्रस्ताव बिहार लोक सेवा आयोग को भेज दिया गया है.

वर्तमान में राज्यभर के 8406 पंचायतों में कहीं भी फाइलों की देखभाल और रिकॉर्ड मेंटेन रखने के लिए स्थायी कर्मियों की तैनाती नहीं है. साथ ही पंचायतों का कंप्यूटरीकरण, नए पंचायत भवनों का निर्माण और डॉटा एंट्री या अन्य कामकाज के लिए भी कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेगी.

ज्ञात हो कि सरकार ने पंचायतों को अधिकार तो दिए, साथ ही संसाधन भी दिए जा रहे हैं लेकिन उचित सिस्टम नहीं होने की वजह से सरकार की योजनाएं सही तरीके से काम नहीं कर रही हैं. नीतीश सरकार ने इस मामले में कई कदम उठाये हैं मगर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की बहाली के बिना ये संभव नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!